Thursday, June 13, 2024
HomeNationalरूस के पांच विमान और हेलीकॉप्टर को मार गिराया

रूस के पांच विमान और हेलीकॉप्टर को मार गिराया

-हमले का यूक्रेन ने दिया जोरदार जवाब
-दो गांवों पर रूस का कब्जा, हमले में सात लोगों की मौत
-हथियार डाल दे यूक्रेन, पुतिन ने दी धमकी

दर्पण व्यू डेस्क
मास्को/कीव/वाशिंगटन। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। पुतिन ने कहा है कि अगर यूक्रेन पीछे नहीं हटता है तो जंग होकर रहेगी। पुतिन ने यूक्रेनी सेना को धमकी देते हुए कहा कि जल्द से जल्द हथियार डाल दें नहीं तो युद्ध को टाला नहीं जा सकता है। पुतिन ने आगे कहा कि अगर कोई दूसरा देश बीच में आता है तो उसके खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई होगी। वहीं यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उसने लुहान्स्क क्षेत्र में पांच रूसी विमानों और एक रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया है। राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं। इस हमले में अब तक सात लोगों की मौत हो गई है। वहीं ताजा जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के दो गांवों पर भी कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन में मार्शल लॉ का एलान
रूसी हमले के बीच यूक्रेन में मार्शल लॉ का एलान कर दिया गया है। वहीं एहतियातन कीव एयरपोर्ट को खाली करवाया जा रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक राजधानी कीव समेत कई जगह धमाके हो रहे हैं। रूसी द्वारा हमले शुरू करने के बाद यूक्रेन सरकार ने कीव एयरपोर्ट को खाली करवाना शुरू कर दिया है।
राजधानी कीव में जोरदार धमाका
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन में मिलिट्री आॅपरेशन की घोषणा के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एक धमाका सुना गया है।
यदि कोई बीच में आया तो अंजाम बुरा होगा। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि जो कोई भी हमारे देश और हमारे लोगों के लिए खतरे पैदा करने की कोशिश करता है, उसे पता होना चाहिए कि रूस की प्रतिक्रिया तत्काल होगी और आपको ऐसे परिणामों की ओर ले जाएगी जैसा आपने अपने इतिहास में पहले कभी अनुभव नहीं किया है।
रूस ने किया संप्रभुता का उल्लंघन
सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए अपील करने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।
बदलती स्थिति पर भारत की नजर
यूक्रेन-रूस संकट को लेकर मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बड़ी जानकारी दी है। इसके मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि हम तेजी से बदलती स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। भारतीयों, खासकर छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है। विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जा रहा है और इसे 24&7 आधार पर चालू किया जा रहा है।
गैस पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध
इससे पहले आज राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा छूट का उपयोग करके रूस की नार्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के निर्माण के प्रभारी कंपनी पर प्रतिबंधों को लगा दिया है। बाइडन ने कहा कि ये कदम यूक्रेन में रूस की कार्रवाइयों के जवाब में प्रतिबंधों की हमारी प्रारंभिक किश्त का एक और हिस्सा हैं। जैसा कि मैंने स्पष्ट किया है, यदि रूस आगे बढ़ना जारी रखता है तो हम और कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे।

100 डालर के पार पहुंची कच्चे तेल की कीमत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के बाद यूक्रेन में कच्चे तेल की कीमत 100 डालर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है।

बीच रास्ते से लौटी एयर इंडिया की फ्लाइट
मास्को/ कीव। आखिरकार रूस ने गुरुवार को पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला बोल दिया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका समेत कई देशों द्वारा लगाई गई पाबंदियों की परवाह किए बगैर यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का एलान कर दिया। इसके बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में बमबारी की खबर है। बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया जा रहा है। पुतिन ने अमेरिका व नाटो को भी खुली धमकी दी है कि वे कोई दखल न दें, वरना इतिहास का सबसे खराब अंजाम भोगना पड़ेगा। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे यूक्रेन से भारतीयों की एक और फ्लाइट दिल्ली पहुंची।
एक छात्रा ने बताया कि वे रवाना हुए तब तक यूक्रेन में हालात शांतिपूर्ण थे, लेकिन दूतावास ने उन्हें देश छोड़ने को कहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments