Tuesday, June 18, 2024
HomeUncategorizedमैक्सिको के प्रेमी जोड़े ने की हिंदू रीति-रिवाज से शादी

मैक्सिको के प्रेमी जोड़े ने की हिंदू रीति-रिवाज से शादी

गाइड, ड्राइवर और नौकर बने बाराती, तांगे में हुई विदाई
देर रात तक हुआ जश्न, गीत-संगीत के साथ झूमे बाराती

आगरा। मैक्सिको के एक प्रेमी जोड़े में आगरा में हिंदू रीति-रिवाज से शादी की। वैदिक मंत्रों के बीच अग्नि के सात फेरे लिए। दूल्हा रिक्शे पर बैठकर आया। गाइड, ड्राइवर और अन्य भारतीय साथी बाराती बने।
मैक्सिको के रहने वाले दूल्हा सेरेमिको और दुल्हन क्लाउडिया ने बताया कि उनके बीच 10 साल पहले प्रेम हुआ था। लिव-इन में रहना शुरू किया। उसी दौरान ताजमहल और भारतीय हिन्दू संस्कृति के बारे में पढ़ा। जब पता चला की सात फेरे लेकर पूरे रीति रिवाज से शादी करने पर सात जन्मों तक एक-दूसरे का साथ मिलता है, तो हमने भारत आकर ताजमहल का दीदार करने के बाद शादी का प्लान बनाया। सुबह सूर्योदय के समय ताजमहल देखने के बाद दोनों ने मंदिर में शादी की। प्रेमी युगल का मानना है कि मोहब्बत की निशानी के सामने भारतीय संस्कृति से शादी करने पर वो जन्मों तक एक दूसरे के साथ रहेंगे और उनके बीच कभी प्यार कम नहीं होगा।
दुल्हन पिंक लहंगा में और दूल्हा क्रीम कलर की शेरवानी पहने हुए थे। शादी के लिए ताजगंज के पास का एक होटल देखा गया। एक मंदिर में उन्होंने पंडित की मौजूदगी में सारे रीति-रिवाजों के साथ फेरे लिए। शादी के दौरान उनके गाइड, उनके ड्राइवर और आगरा में जो भी लोग उनके संपर्क में आए, सभी परिवार सहित शामिल हुए। इसके अलावा मैक्सिको से उनके खास 20 लोग शादी में शामिल हुए। सभी ने खास रिश्तेदारों की तरह रस्में निभाई और फिर रात में डिनर सेरेमनी के समय जमकर डांस किया। मंडप में आने और शादी के बाद विदाई के लिए सजाये हुए तांगे का इस्तेमाल हुआ। सेरेमिको ने अपनी दुल्हन क्लाउडिया को मंगलसूत्र पहनाया। दुल्हन क्लाउडिया की मांग में सिंदूर भी भरा। आगरा दोस्तों और उनके परिवार के साथ ग्रुप फोटो ली। पूरी शादी करीब दो घंटे चली। छोटी से छोटी हर रस्म पूरी की गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments