Sunday, June 23, 2024
HomeUttar PradeshAgraहड़कंप : तपन ग्रुप के यहां आईटी की छापा

हड़कंप : तपन ग्रुप के यहां आईटी की छापा

दयालबाग और रुनकता के ठिकानों पर एक साथ पहुंची टीमें
ग्रुप का है घी का बड़ा कारोबार, होती है उत्पादन और ट्रेडिंग
हाल में आयोजन समिति के अध्यक्ष रहे हैं मालिक सुरेशचंद्र गर्ग

आगरा। कई तरह के ब्रांड के घी का उत्पादन एवं ट्रेडिंग करने वाले तपन ग्रुप में आज सुबह-सुबह आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी कर दी। दयालबाग और रुनकता स्थित तपन ग्रुप के ठिकानों पर सुबह ही दिल्ली से आई आयकर विभाग की टीमें पहुंच गईं। खबर लिखे जाने तक छापामार कार्रवाई जारी थी। समझा जाता है कि करापवंचन का बड़ा मामला सामने आ सकता है।दयालबाग में तपन ग्रुप के आॅफिस है। इसके अलावा रुनकता में फैक्ट्री है। तपन ग्रुप उत्तर भारत के बड़े उद्यमियों में शुमार है। हाल ही में तपन ग्रुप के मालिक सुरेश चंद्र गर्ग जनकपुरी आयोजन समिति से अध्यक्ष के रूप में जुड़े रहे हैं। सोमवार को सुबह इनकम टैक्स की टीम ने छापा मारा। दिल्ली से आई टीम ने दयालबाग स्थित कार्यालय तथा रूनकता स्थित फैक्ट्री पर एक साथ छापे डाले। इस दौरान टीम के साथ पुलिस भी मौजूद रही। दयालबाग में पुलिस ने लोगों का आवागमन रोक दिया था। छापे के दौरान किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि छापे के दौरान ग्रुप के चेयरमैन सुरेश चंद्र गर्ग और मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप गर्ग कहां थे। सूत्रों ने बताया कि वे भी कार्यालय में मौजूद थे और उनसे पूछताछ की जा रही थी।

देश के कई राज्यों में फैला है कारोबार
आगरा। तपन ग्रुप का कारोबार आगरा के अलावा देश के विभिन्न शहरों में फैला हुआ है। कई तरह की ब्रांड के घी का यहां उत्पादन एवं ट्रेडिंग होती है। घी के कारोबार में ग्रुप का बड़ा नाम है। ‘असली जैसे घी’ वेजीटेरियन घी के नाम पर घी की बिक्री होती है। इस मामले में तपन ग्रुप का एकाधिकार बताया जाता है। कहा तो यहां तक जाता है कि ग्रुप के मालिकानों के अलावा कोई इस घी का फार्मूला नहीं जानता। मिक्सिंग के दौरान किसी को वहां आने की अनुमति नहीं होती। आयकर विभाग की टीमें ग्रुप के दफ्तर और रुनकता फैक्ट्री में सुबह ठीक दस बजे पहुंच गई थी। कार्यालय में घुसते ही टीम ने मैन गेट बंद करा दिया। किसी को बाहर और अंदर आने की इजाजत नहीं दी जा रही है। टीम ने आॅफिस को पूरी तरह से सील कर लिया है। पुलिसकर्मियों ने दफ्तर आ रहे सभी कर्मचारियों का प्रवेश रोक दिया है। रूनकता स्थित फैक्ट्री में भी टीम छानबीन कर रही है।

पहले भी हो चुकी है आईटी की रेड
आगरा। यह पहला मौका नहीं है, जबकि तपन ग्रुप पर आयकर विभाग ने अपना शिकंजा कसा है। इससे पूर्व मायावती सरकार में भी बड़ी छापेमारी हुई थी। तभी से ग्रुप के मालिकानों ने राजनीतिक तौर पर खुद को मजबूत करने के प्रयास शुरू कर दिए। इसी क्रम में रामलीला महोत्सव और जनकपुरी आयोजन समिति में ग्रुप के चेयरमैन ने अध्यक्ष के रूप में मुख्य भूमिका निभाई। इसके अलावा ग्रुप के अधिकारियों के राजनीतिक तौर पर अच्छे संबंध रहे है। ग्रुप ने मीडिया हाउस भी स्थापित करने का प्रयास किया था।

बेटे की शादी में करोड़ों खर्च

आगरा। तपन ग्रुप अपने मैनेजिंग डायरेक्टर के विवाह समारोह के दौरान भी सुर्खियों में आया था। बताया जाता है कि विवाह समारोह पर करोड़ों रुपए खर्च कर दिए गए थे। इस आयोजन में शिरकत करने वाले आज भी उस समारोह को याद करते हैं। उनका कहना है कि इस तरह की दावत और आयोजन उन्होने पहले कभी नहीं देखा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments