Monday, June 24, 2024
HomeUttar PradeshAgraशहर में बफीर्ली हवाओं का दौर शुरू, कंपकंपा गए लोग

शहर में बफीर्ली हवाओं का दौर शुरू, कंपकंपा गए लोग

जगह-जगह अलाव जलाकर तापते नजर आ रहे लोग
पांच दिन तक कड़ाके की शीत लहर के बन रहे आसार

आगरा। सर्दी ने अपना रंग पूरी तरह दिखा दिया है। न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक पहुंच रहा है। बफीर्ली हवाएं चल रही हैं। शहर के बाहरी इलाकों में जहां हरियाली अधिक है, भयानक सर्दी हो चुकी है। सुबह यह इलाके घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए दिखाई दिए। सर्दी और कोहरे से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। सड़कों पर वाहन रैंग रहे हैं। ट्रेनों की रफ्तार थम गई है और कई यात्री गाड़ियां तीन-चार घंटे तक की देरी से चल रही हैं।
आज गुरुवार को सुबह कोहरा छाया रहा। टोपी, दस्ताने और गर्म कपड़ों की कई परतों में छिपे बच्चे कोहरे में ही वैन व बसों से स्कूल पहुंचे। हालांकि स्कूल का समय 10 बजे तक कर दिया गया था, लेकिन दस बजे भी सूर्य की किरणें पूरी तरह से नहीं आ सकी थीं। उसमें गर्माहट नहीं थी। रात को बफीर्ली हवा चलती रही। गर्म कपड़ों में छिपे और धूप में बैठे लोगों को भी बफीर्ली हवा से राहत नहीं मिली। शाम को ही कई स्थानों पर अलाव जलते नजर आए। घरों में भी हीटर और ब्लोअर से काम चल रहा है। खासकर बुजुर्गों को सर्दी से बचने के लिए हीटर आदि की जरूरत महसूस हो रही है।
गुरुवार को सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे गिर गया। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता 500 मीटर की ही रही। 27 दिसंबर तक मध्यम कोहरा रहेगा। तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा, लेकिन बफीर्ली हवाएं चलती रहेंगी। अंदेशा है कि तापमान और गिर सकता है।

बच्चों ने महसूस की कुछ राहत
दयालबाग निवासी हर्ष गत दिवस घर लौटा तो सर्दी की वजह से उसकी हालत खराब थी। थोड़ी देर में ही उसे पल्टियां होने लगी। हालत इतनी बिगड़ गई कि रात में उसे नर्सिंग होम में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सकों का कहना है कि वह कोल्ड स्ट्रोक का शिकार हुआ है। काफी संख्या में बच्चे शीत लहर की चपेट में आ गए हैं। इसी को देखते हुए प्रशासन ने आनन-फानन में कक्षा एक से लेकर 8 तक संचालित होने वाले सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों का समय सुबह दस बजे का कर दिया है। आज सुबह दस बजे स्कूलों को जाते हुएबच्चे कुछ राहत महसूस कर रहे थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments