Saturday, June 22, 2024
HomeUttar PradeshAgra३६ साल से समाजवादी रहे डॉ. सीपी राय ने थामा कांग्रेस का...

३६ साल से समाजवादी रहे डॉ. सीपी राय ने थामा कांग्रेस का दामन

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के रहे हैं करीबी
सपा सरकार में दो बार राज्यमंत्री और प्रदेश महामंत्री रहे

आगरा। लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को कांग्रेस ने झटका दिया है। मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाने वाले डॉ. सीपी रॉय गुरुवार को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे। डॉ. राय १९८७ से समाजवादी पार्टी से जुड़े रहे हैं। सपा सरकार में दो बार पार्टी ने उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा भी मिला है। डॉ. राय समाजवादी पार्टी के संस्थापकों में एक रहे हैं।

मूलरुप से आजमगढ़ के रहने वाले डॉ. चंद्रशेखर राय आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहे हैं। समाजवादी चिंतक, लेखक और राजनैतिक विश्लेषण के तौर पर सक्रिय उनकी सक्रियता अधिक रही है। पिछले ३-४ साल से राजनीति में पूरी तरह निश्क्रिय हो चुके डॉ. राय का आखिरी बार चर्चाओं में तब आए थे जब उन्होंने अखिलेश यादव के पार्टी अध्यक्ष बनने पर तीखी बयानबाजी की थी। राजनीति शास्त्र पर लिखी थिसिस पर डॉ. सुभाष कश्यप के साथ संसदीय पुस्तक पुरुस्कार मिल चुका है।

५ वर्ष पहले छोड़ चुके थे राजनीति
डॉ. सीपी राय ने बताया कि लोकबंधु राजनरायन के निधन के बाद वे मुलायम सिंह यादव के साथ शामिल हो गए थे। पार्टी स्थापना के दौरान उन्हें प्रदेश महामंत्री की जिम्मेदारी मिली। मुलायम सिंह यादव कई बार आगरा में उनके घर भी आ चुके हैं। समाजवादी पार्टी के स्थानीय नेताओं की मानें तो सीपी राय ५ साल पहले ही पार्टी छोड़ चुके थे। वे पार्टी के आंदोलनों में शामिल नहीं हो रहे थे। राजनैतिक मंच पर भी उन्हें बहुत कम देखा गया है। चुनाव प्रचार में भी वे शामिल नहीं होते थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments