Saturday, June 22, 2024
HomeUttar PradeshAgraयोग सप्ताह शुरू हुआ

योग सप्ताह शुरू हुआ

प्रतिदिन योगाभ्यास, रंगोली, स्लोगन आदि की प्रतियोगिताएं होंगी
– एकलव्य स्टेडियम में 6 से 8 बजे तक हुआ योगाभ्यास

आगरा। आज से अंतराष्ट्रीय योग सप्ताह की शुरूआत हो गई। एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग जुटे और योगाभ्यास हुआ। इसी के साथ ही योग सप्ताह की विधिवत शुरूआत हो गई। 21 जून तक निरंतर कार्यक्रम होंगे। रंगोली, स्लोगन आदि की प्रतियोगिताएं भी होंगी। स्कूली बच्चे उत्साह के साथ योग सप्ताह कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं।
योग सप्ताह की विधिवत शुरूआत से पूर्व कल प्रशासन की बैठक में इसके लिए तैयारिोयं को अंतिम रूप दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में यह बैठक हुई। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। इससे पूर्व योग सप्ताह की शुरुआत हो गई। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसकी थीम ‘हर घर-आंगन योग’ रखी गई है। सीडीओ ने कहा कि योग से नियमित जुड़े लोग आमजन को इसका महत्व बताएं व उसको अपनाने के लिए प्रेरित करें।
ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर व जिला स्तर पर भी योग सप्ताह की शुरूआत हो गई। योग दिवस का भव्य कार्यक्रम पुलिस लाइन, सभी स्कूल, कॉलेज, सभी सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों, विभिन्न संस्थानों, रिहायशी क्षेत्रों, सोसाइटी, कॉलोनी के पार्कों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनप्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे। सेंट्रल पार्क,आवास विकास में गायत्री परिवार के संयोजन में, जोनल पार्क तथा शहर के सभी वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में योग दिवस कार्यक्रम किए जाएंगे। का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि योग सप्ताह और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या का विवरण आयुष कवच ऐप पर व वेबसाइट यूपी आयुष सोसायटी डॉट कॉम पर अपलोड करने को कहा गया है। आयुष कवच एप को डाउनलोड कर आमजन भी अपना व अपने परिवार, का योग करते फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रमाण पत्र भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी को संयोजक बनाया गया है। जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। किसी संस्था, एनजीओ, सोसाइटी को योग प्रशिक्षक की जरूरत हो तो वह क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी से संपर्क कर सकता है।

कई संस्थाएं कर रही हैं सहयोग
योग सप्ताह और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने में कई संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। इनमें पतंजलि योग संस्थान, ब्रह्मकुमारीज, रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम, गायत्री परिवार, आर्ट आॅफ लिविंग आदि प्रमुख हैं।
जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश किया कि वह सभी स्कूल कॉलेज में साफ सफाई सुनिश्चित कराएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments