Saturday, June 22, 2024
HomeUttar PradeshAgraनगला बूढ़ी में तैयार हो रहा है ‘अनूठा वन’

नगला बूढ़ी में तैयार हो रहा है ‘अनूठा वन’

इसमें होगी औषधि वाटिका, धार्मिक वाटिका और तालाब
चिल्ड्रन पार्क और नौका विहार की यहां रहेगी व्यवस्था

आगरा। नगला बूढ़ी (खन्दारी) में वन विभाग की 50 हेक्टेयर भूमि में से 05 हेक्टेयर भूमि पर ‘नगर वन’ का निर्माण शुरू हो गया है। एक वर्ष में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। ‘नगर वन’ में औषधि वाटिका, नक्षत्र वाटिका, धार्मिक वाटिका के साथ-साथ 14 फीट ऊँचा टावर बनाया जाएगा। वर्षा के जल एकत्रीकरण के लिए एक तालाब भी बनेगा। जनता के लिए ओपन जिम, पाथवे, पंचवटी का निर्माण कार्य एक वर्ष में पूरा कर जनता के लिए खोल दिया जाएगा।
‘नगर वन’ में चिल्ड्रन पार्क व नौका विहार की व्यवस्था रहेगी। इसे शहर के सबसे बड़े उद्यान के रूप में विकसित होने वाला यह स्थल बनाया जाएगा। दूसरी तरफ पालीवाल पार्क के सौन्दर्यीकरण का कार्य चल रहा है। लक्ष्मण झूला प्रारम्भ हो गया है। नौका विहार के पानी को स्वच्छ किया जा रहा है। पाथ-वे, योग केन्द्र बन चुके हैं।
भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खंडेवाल ने विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जोंस पब्लिक लाइब्रेरी का नाम बदलकर श्री अधीश पुस्तकालय करने का प्रस्ताव नगर निगम द्वारा पारित हो चुका है। उन्होंने बताया कि बल्केश्वर, कमला नगर, दयालबाग आवास विकास क्षेत्र के अधिकांश पार्कों की बाउंड्री बन चुकी है। जन सहयोग से अनेक पार्क व्यवस्थित हुए हैं। वर्ष 2017 तक उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मात्र 30 प्रतिशत सीवर लाइन व पानी की लाइनें थी। पांच वर्षों में अब 70 प्रतिशत क्षेत्र में सीवन लाइन व पानी की लाइनें कार्यरत हो चुकी हैं। जुलाई के अंत तक कमला नगर विस्तार की अधिकांश कॉलोनियों में पर्याप्त मात्रा में गंगाजल समय पर मिलने लगेगा। खंडेलवाल ने अन्य क्षेत्रों में भी विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments