Tuesday, June 18, 2024
HomeUttar PradeshAgraताजमहल से लेकर बस की बुकिंग तक, सब होगा इस एप से...

ताजमहल से लेकर बस की बुकिंग तक, सब होगा इस एप से नगर निगम शुरू कर रहा है ‘मेरा आगराÓ

स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट के तहत आगरा शहर को एक स्मार्ट एप के माध्यम से नई सुविधा जल्द मिलने जा रही है। जिससे बैठे-बैठे तमाम समस्याओं का निदान हो सकेगा। इस एप के माध्यम से समय तो बचेगा ही साथ ही कई काम ऑनलाइन ही निपट जाएंगे।

आगरा। स्मार्ट सिटी की दौड़ में आगरा एक कदम और आगे बढ़ रहा है। नगर निगम (स्मार्ट सिटी) ऐसा एप इजात कर रहा है। जिससे आप ताजमहल से लेकर सभी मान्यूमेंट की टिकटें खरीद सकते हैं। साथ ही बस सेवा से लेकर नगर निगम की सभी सुविधाओं का उपयोग एप के माध्यम से कर सकते हैं। जिसमें चालान, ई चालान और टैक्सेस शामिल हैं।

स्मार्ट सिटी के वाइस प्रेसीडेंट आनंद मेनन ने बताया कि ‘मेरा आगराÓ एप से ताजमहल की टिकट बुक की जा सकती है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए एप के माध्यम से इलेक्ट्रिक बस सेवा का उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही नगर निगम की सिविक सर्विसेस (जनसमान्य सेवाओं) की जानकारी होंगी। इस एप के माध्यम से शहरवासी अपने प्रॉपर्टी टैक्स, वॉटर टैक्स, चालान, ई चालान आदि जमा करा सकते हैं। कोर्ट से जारी हुए चालान भी जमा किए जा सकते हैं। जन्म और मृत्यू के लिए आवेदन भी इसी एप के माध्यम से किया जा सकता है। आनंद मेनन ने बताया कि फिलहाल एप की टेस्टिंग चल रही है जल्द ही इस शुरू कर दिया जाएगा।

एप बताएगा आपकी बस का रूट
‘मेरा आगराÓ एप इलेक्ट्रिकल बस सेवा से जोड़ा जाएगा। जीपीएस से इलेक्ट्रिक बसों को ट्रैक किया जाएगा। आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए बस संख्या और कितने बजे बस स्टॉप पर पहुंचेगी। गतंव्य तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। कितनी दूरी है। इसकी जानकारी मिल जाएगी। इस एप में १० सेवाओं को विस्तार किया गया है। स्मार्ट सिटी के अधिकारी सौरभ अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही इसे प्ले स्टोर की माध्यम से सभी मोबाइल फोन पर डाउनलोड की सुविधा जारी की जाएगी। आई फोन में भी इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है।

माननीय के बारे में ले सकते हैं जानकारी
मेरा आगरा एप पर शहर के सभी १०० पार्षद की डिटेल होगी। इसके अलावा महापौर, सांसद, विधायकों का ब्योरा भी मिलेगा। इस एप के माध्यम से नगरवासी अपनी शिकायतें भी कर सकते हैं। इससे साथ ही अपनी शिकायत का स्टेटस भी पता कर सकते हैं। जब तक आपकी जनसमस्या का समाधान नहीं होता है तब तक इसकी जानकारी एप पर मिलती रहेगी।

अगर आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर कहीं भी जाना है और आपको बस पकडऩी है तो ये एप आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। जैसे अगर भगवान टॉकिज से आपको आगरा कैंट रेलवे स्टेशन जाना है और आपको बस के बारे पता नहीं हो ता

मेरा आगराÓ आपको बताएगा शहर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments