Tuesday, June 18, 2024
HomeUttar PradeshAgra२२ हजार घरों में जल्द पहुंचेगा गंगाजल ११ सौ किमी लंबी बिछाई...

२२ हजार घरों में जल्द पहुंचेगा गंगाजल ११ सौ किमी लंबी बिछाई गई पाइपलाइन

अमृत योजना के तहत निगम के १०० वार्डों में बिछाई गई है लाइन

आगरा। पेयजल समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है कि अब जल्द ही उनके घर गंगाजल पहुंचेगा। आजम पाड़ा, बोदला सहित 25 कॉलोनियों के 22 हजार घरों में अमृत योजना के तहत गंगाजल सप्लाई कराया जाएगा। नगर निगम के १०० वार्ड में 1100 किमी लंबी पानी की लाइन बिछी है। २५ कालोनियों में 180 किमी लंबी बिछी पाइपलाइन में कनेक्शन भी हो गए हैं। जल निगम, विश्व बैंक की टीम ने पाइप लाइन का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह परीक्षण सप्ताह भर चलेगा।

नगर निगम के सौ वार्ड में 1100 किमी लंबी पानी की लाइन बिछी है। अमृत योजना के तृतीय और चतुर्थ चरण में आजम पाड़ा, बोदला सहित 25 कॉलोनियों को चिह्नित किया गया था। जल निगम, विश्व बैंक इकाई ने इन क्षेत्रों में दो साल पूर्व पानी की लाइन बिछाने का काम शुरू किया था। कुछ क्षेत्रों में नई लाइन बिछाई गई तो कुछ में पुरानी लाइन की मरम्मत की गई। बिछ गई 180 किमी लंबी पाइप लाइन 174 करोड़ रुपये से 180 किमी लंबी पाइप लाइन बिछ चुकी है। साथ ही 22 हजार घरों में पानी के कनेक्शन भी हो गए हैं। जल निगम, विश्व बैंक इकाई के परियोजना प्रबंधक रमेश चंद ने बताया कि पानी की लाइन का परीक्षण शुरू हो गया है। यह कार्य सप्ताह भर तक चलेगा। इसके बाद जलापूर्ति शुरू होगी। सिकंदरा स्थित गंगाजल प्लांट और एमबीबीआर प्लांट से जलापूर्ति होगी। इसके लिए सात पानी की टंकियों का निर्माण किया गया है। मिल रहा है गंगाजल पालड़ा झाल बुलंदशहर से आगरा को हर दिन 350 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) गंगाजल मिल रहा है। इसमें 130 एमएलडी जीवनी मंडी वाटर वक्र्स और 144 एमएलडी गंगाजल प्लांट सिकंदरा को मिलता है। एमबीबीआर प्लांट से 72 एमएलडी यमुना जल की आपूर्ति होती है। इन क्षेत्रों में मिलेगा गंगाजल राममोहन नगर, आवास विकास कालोनी सेक्टर एक व तीन के किनारे का हिस्सा, सुभाषपुरम प्रथम व द्वितीय, बोदला पुरानी बस्ती, मानस नगर, कलाकुंज, अवधपुरी, अलबतिया रोड, शाहगंज का छूटा हुआ हिस्सा, प्रेम नगर, ईंट की मंडी रोड, शास्त्रीपुरम रोड, गढ़ी भदौरिया, जवाहरपुरम, मारुति वाटिका।

प्रेशर नहीं होगा कम
पानी का प्रेशर के लिए जल निगम, विश्व बैंक की टीम ने रकाबगंज में पानी की टंकी का निर्माण किया है। पानी की टंकी का परीक्षण शुरू हो गया है। टंकी चालू होने से आसपास के क्षेत्रों में कमजोर पानी के प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी। नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल का कहना है कि जिन क्षेत्रों में पानी की लाइन बिछ गई है। उन क्षेत्रों के लोगों को जल्द ही गंगाजल की आपूर्ति शुरू होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments