Sunday, June 23, 2024
HomeUttar PradeshAgraसौ करोड़ से बीहड़ में विकसित किया जाएगा इको-टूरिज्म सर्किट

सौ करोड़ से बीहड़ में विकसित किया जाएगा इको-टूरिज्म सर्किट

– बाह-बटेश्वर के लिए बनी योजना का खुलासा किया पर्यटन मंत्री ने
– चिन्हित किए गए एक हजार गांव, इन्हें बनाया जाएगा पर्यटन गांव
– इनमें 5 कमरों का गेस्ट हाउस खोलने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी

आगरा। बाह-बटेश्वर में इको टूरिस्त सर्किट विकसित किया जाएगा। इस पर प्रदेश सरकार करीब सौ करोड़ रुपया खर्च करेगी। करीब एक हजार गांवों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें पर्यटन गांवों के रूप में विकसित किया जाएगा।
होटल एवं पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के सम्मेलन को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने यह जानकारियां दीं। उन्होंने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि पर्यटन गांवों में पांच कमरों का गेस्ट हाउस खोलने पर 25 फीसदी सब्सिडी सरकार देगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन हुआ है। पर्यटन गांव में चारपाई पर्यटकों को रिझाएगी। प्रकृति की गोद में पर्यटक प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति का लाभ लेने के लिए आएंगे। अनुसूचित जाति व महिलाओं को पांच कमरों का गेस्ट हाउस खोलने पर 30 फीसदी और अन्य को 25 फीसदी सब्सिडी पर्यटन विभाग देगा। आगरा के बाह-बटेश्वर से लेकर रापड़ी के बीहड़ों में इको-टूरिज्म सर्किट विकसित होगा। इको टूरिज्म के लिए परिवहन, सिंचाई सहित नौ विभाग मिलकर काम करेंगे।

चारधाम दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर सेवा
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में सात शहरों में हेलिपोर्ट बन रहे हैं। सबसे पहले हेलिकॉप्टर सेवा आगरा व गोवर्धन में शुरू होगा। ब्रज को उत्तराखंड के चार धाम से जोड़ा जाएगा। हेलिकॉप्टर से लोग ताजमहल और धार्मिक नगरी मथुरा के साथ चार धाम के हवाई दर्शन कर सकेंगे।

15 सितंबर से लाइट एंड साउंड शो
आगरा किले में 15 सितंबर से लाइट एंड साउंड शो शुरू हो सकता है। पर्यटन मंत्री ने कहा पर्यटकों के रात्रि प्रवास के लिए इस योजना को मूर्तरूप दिया है। पहले यह दिसंबर में शुरू होना था। दूसरी बार मियाद बढ़कर मार्च हो गई। तीसरी बार में 15 सितंबर तय किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments