Tuesday, June 18, 2024
HomeUncategorizedसपेरों ने कलक्ट्रेट में बजाई बीन

सपेरों ने कलक्ट्रेट में बजाई बीन

वन विभाग सपेरों की कर रहा है धरपकड़, भेज रहा जेल
पुश्तैनी काम छीनने से पहले उन्हें पुन:स्थार्पित किया जाए

आगरा। वन विभाग की कार्रवाई के विरोध में सपेरा समाज ने कलक्ट्रेट पर एकत्रित होकर बीन बजाई। वे किरावली से पैदल मार्च करके हुए यहां पहुंचे थे। रात्रि में उन्होंने पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पर डेरा जमाया था।
कलक्ट्रेट पहुंचकर सपेरा, बंजारा समाज के लोगों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन प्रशासन को दिया। इसमें कहा गया कि सपेरा समाज परम्परागत रूप से सर्पों को पकड़ने, पालन करने, खेल दिखाने का काम करता आ रहा है। इसी से वह अपने परिवार की जीविकोपार्जन करते हैं। लेकिन सरकार के द्वारा सांप को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की सूची में शामिल किये जाने से सपेरा / बंजारा समाज के परिवार को चलाने का भी संकट पैदाहो गया है। उनसे उनका पुश्तेनी काम छीना जा रहा है।
यदि काम छीनना है तो पहले उन्हें पुन:स्थार्पित किया जाए। स्वरोजगार के लिए दुकान आदि दिलाई जाए। कुटीर उद्योग स्थापित करने के लिए ब्याजमुक्त ऋण दिलाएं। समाज के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को वन विभाग या अन्य सरकारी विभाग में नौकरी दिलायी जाये। प्रशासन सपेरों को गंभीर धाराओं में जेल न भेजे। सपेरा समाज के सत्य प्रकाश रोहतास को जेल भेज दिया गया, जबकि उन्हें चेतावनी देकर छोड़ा जा सकता था। उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर समाप्त की जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments