Tuesday, June 18, 2024
HomeUttar PradeshAgraदशहरा : ‘राम’ को एक ‘अदद रावण’ की तलाश

दशहरा : ‘राम’ को एक ‘अदद रावण’ की तलाश

– विजयदशमी पर्व को लेकर शहर भर में दिख रहा भारी उत्साह
– बिजलीघर पर 105 फीट का रावण, लेजर लाइट से जलेगा
– जगह-जगह मोहल्लों में बच्चों ने भी तैयार किए हैं पुतले

आगरा। विजयदशमी पर्व को लेकर हर जगह उत्साह है। बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए यह पर्व मनाया जाता है। ऐसे में अच्छाई रूपी ‘राम’ को बुराई के प्रतीक ‘रावण’ की तलाश है, ताकि रावण वध करके ‘राम’ बुराई ‘रावत’ का अंत कर सके।
विजयदशमी पर्व पर सबसे बड़ा रावण का पुतला 105 फीट का होगा, जो बिजलीघर पर जलेगा। इस पुतले को लेजर लाइट के जरिए जलाया जाएगा। कल सायंकाल पुतला दहन से पूर्व राम-रावण युद्ध की लीला होगी। इसके बाद राम के स्वरूप बाण के जरिए लेजर लाइट रावण के पुतले पर छोड़ेंगे और पुतला धूं-धूं करके जल उठेगा। रामलीला मैदान के अलावा वैश्य बोर्डिंग हाउस, आगरा कैंट, नेहरू नगर आदि कॉलोनियों में रावण के पुतलों का दहन होगा।
दशहरा पर रावण के पुतले दहन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। इसके साथ ही प्रमुख जगहों पर मेले का भी आयोजन किया जा रहा है। सेंट जॉन्स दशहरा मेला समिति के अध्यक्ष राजीव कांत लवानियां ने बताया कि पिछले 40 साल से इस आयोजन को करते आ रहे हैं। इस बार 41वां आयोजन होने जा रहा है। शुरूआत में तब 8 फीट के रावण का पुतला जलाते थे। इस बार हम 78 फीट का रावण का पुतला जलाएंगे। पहले यह आयोजन सेंट जोंस चौराहे पर किया जाता था। 1998 से वैश्य बोर्डिंग हाउस के अंदर दहन होता है। 24 को दहन और 25 अक्टूबर को सदस्यों का सम्मान व भजन संध्या होगी।
आगरा कैंट में चल रही रामलीला के संयोजक राकेश कन्नौजिया ने बताया कि इस बार रेलवे मैदान में 70 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा। मेले का भी आयोजन होगा। नेहरू नगर क्लब के संस्थापक सतीश गुप्ता ने बताया कि इस बार 42 फीट का पुतला तैयार कराया जा रहा है। 9 बजे के बाद पुतले का दहन होगा, उससे पहले शाम को डांडिया उत्सव रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments