Sunday, June 23, 2024
HomeUttar PradeshAgraपर्यटकों के लिए शुरू होंगी हॉप-ऑन हॉप-ऑफ बसें

पर्यटकों के लिए शुरू होंगी हॉप-ऑन हॉप-ऑफ बसें

आगरा। पर्यटकों के लिए यहां हॉप-ऑन हॉप-ऑफ बसें शुरू की जा रही हैं। इनके जरिए आगरा आने वाले पर्यटक सभी स्मारकों का भ्रमण कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी।
आगरा में अब आपको ऐसी बस मिलेगी जो आपसे सिर्फ एक बार किराया लेगी और आगरा के प्रमुख स्मारकों का दीदार कराएगी। आगरा मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड के तहत 5 हॉप ऑन हॉप ऑफ बसें शुरू की जा रही हैं। जिसमें बैठकर आप आगरा के सभी ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार कर सकेंगे।
हिप ऑन हिप ऑफ बसें ताजमहल, आगरा किला, अकबर टॉम्ब, सिकंदरा, एतमादुद्दौला, फतेहपुर सीकरी, शिल्पग्राम और अन्य कई स्मारकों का दीदार कराएगी। अभी आगरा मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड ऐसी 5 बसें शुरू कर रहा है। हिप ऑन हिप ऑफ बस पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। इनमें एक बार में 28 सवारियों के बैठने की व्यवस्था है। हिप ऑन हिप ऑफ बस के लिए आपको ज्यादा दूर नहीं जाना है। अगर आप कैंट रेलवे स्टेशन पर उतरते हैं तो स्टेशन के बाहर ही आपको बस मिल जाएगी। यहां से बस आपको स्मारकों पर ले जाएगी। इसके अलावा यह बस आगरा के शिल्पग्राम की पार्किंग में भी उपलब्ध होगी। आगरा कैंट स्टेशन से बस आपको शिल्प ग्राम पार्किंग लेकर जाएगी। ताजमहल का दीदार करने के बाद बस आगरा किला पहुंचेगी। जिसमें मोती मस्जिद, जामा मस्जिद, अंगूरी बाग, मच्छी भवन, दीवान ए आम, दीवान ए खास के दीदार के बाद बस एत्तमादुद्दौला पहुंचेगी। इसके बाद अकबर टॉम्ब, सिकंदरा और सबसे अंत में बस फतेहपुर सीकरी स्मारक पहुंचेगी। यहां का दीदार करने के बाद बस वापस आगरा कैंट रेलवे स्टेशन जाएगा।
हिप ऑन हिप ऑफ बस में सफर करने के लिए प्रति व्यक्ति को एक बार में करीब 250 रुपए किराया देना होगा। इसके अलावा अगर आप गाइड की व्यवस्था चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अलग से मूल्य चुकाना होगा। स्मारकों का प्रवेश शुल्क भी आपको अलग से देना होगा। वहीं अगर कोई पर्यटक दल बस को पूरे दिन के लिए बुक करना चाहता है, तो उसे 8000 प्रति दिन के हिसाब से चुकाने होंगे। लेकिन बस आगरा से बाहर नहीं जाएगी। कैंट रेलवे स्टेशन पर बस सुबह 8 बजे लग जाएगी। करीब 20 मिनट रुकेगी। 8रू20 पर बस शिल्पग्राम पार्किंग के लिए निकलेगी। शिल्पग्राम पर 8रू40 से 10 बजे तक करीब एक घंटा रुकेगी। ताजमहल का दीदार करने के बाद बस पर्यटकों को लेकर 10रू15 पर आगरा किला पहुंचेगी। यहां करीब एक घंटा 15 मिनट रुकेगी। 12 बजे बस एत्तमाददौला स्मारक पर आएगी और यहां 45 मिनट रुकेगी। इसके बाद लंच होगा जो 45 मिनट का होगा। लंच के बाद 1रू30 बजे बस अकबर टॉम्ब (सिकंदरा) जाएगी। जहां 2 बजे से 2रू45 तक रुकेगी। 4रू15 बजे बस फतेहपुर सीकरी स्मारक पहुंचेगी। यहां एक घंटा रुककर 6रू45 पर आपको फिर से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचा देगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments