Monday, June 24, 2024
HomeUttar PradeshAgraसुखद : एयरपोर्ट के लिए मिली एन्वायरमेंट क्लीयरेंस

सुखद : एयरपोर्ट के लिए मिली एन्वायरमेंट क्लीयरेंस

अब इसी माह अथॉरिटी को उपलब्ध हो जाएगी जमीन
कुल 144.50 एकड़ जमीन पर बनेगा सिविल एयरपोर्ट

आगरा। सिविल एयरपोर्ट के लिए आगरा में 144.50 एकड़ जमीन नवंबर में ही उपलब्ध हो जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा धनौली, बल्हेरा व अभयपुरा गांवों की जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसी महीने में इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को उपलब्ध करवाने के बाद काम शुरू करवा दिया जाएगा। अगले दो साल में एयरपोर्ट बनकर तैयार होने की संभावना है। एयरपोर्ट डायरेक्टर नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सिविल एयरपोर्ट के लिये जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित हो चुकी है।
प्रशासन के द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी को हस्तांतरित होते ही प्रोजेक्ट पर शीघ्र कार्य प्रारंभ हो जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट को एनवायरमेंट क्लीयरेंस मिल गयी है। नीरी से संबंधित अनुमति औपचारिकता भी जल्द ही पूरी होने की संभावना है।
सिविल सोसायटी आॅफ आगरा के प्रतिनिधिमंडल ने एयरपोर्ट डायरेक्टर नीरज कुमार श्रीवास्तव से मुलाकात की। जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि वायुसेना परिसर की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है, वह चाहेंगे कि सिविल एयरपोर्ट को जितना भी जल्दी संभव हो चिन्हित स्थान पर शिफ्ट किया जाये। वायुसेना परिसर से बाहर शिफ्टिंग होते ही कारोबारियों और पर्यटकों को काफी राहत मिलेगी। प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष शिरोमणि सिंह, राजीव सक्सेना और असलम सलीमी भी शामिल थे।
बता दें कि कैबिनेट बैठक में लिये निर्णय के अनुसार जमीन खरीद के लिये उप्र शासन के द्वारा 123.59 करोड़ रुपये आगरा प्रशासन को उपलब्ध करवाये जा चुके हैं। 278 किसानों की यह जमीन चार गुना दर पर खरीदी जानी है। इनमें से 246 किसानों से प्रशासन जमीन देने के लिए सहमति पत्र भी प्राप्त करने की औपचारिकता पूरी कर चुका है। पूर्व में 52 एकड़ जमीन उप्र शासन सिविल एयरपोर्ट अथॉरिटी को उपलब्ध करवा चुका है। इस जमीन पर उप्र लोक निर्माण विभाग के द्वारा बाउंड्री करवायी गयी थी। जो जमीन अब मिलेगी, उस पर एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा बाउंड्री करवायी जायेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments