Thursday, June 13, 2024
HomeUttar PradeshAgraसुबह गहरी धुंध में छिप गया ताजमहल

सुबह गहरी धुंध में छिप गया ताजमहल

टूरिस्ट नहीं कर सके दीदार, सुबह छाया स्मॉग
एक्यूआई लेवल 180 पहुंचा, हालत चिंताजनक

आगरा। दिल्ली ही नहीं आगरा में भी प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक है। यहां भी दम घोटू धुंध छाई हुई है। प्रदूषण से जहां लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है, वहीं संगमरमरी ताजमहल भी अब इससे प्रभावित हो रहा है। सोमवार को आगरा में सुबह से धुंध छाई रही। धुंध में ताजमहल छिप गया है। इसके चलते संगमरमरी स्मारक का दीदार फीका रहा।
सोमवार सुबह से ही धुंध की छाई रही। सूरज भी नहीं निकला। सुबह ताजमहल के गेट खुलने के साथ ही पर्यटकों का आना शुरू हो गया। पर्यटक जैसे ही मुख्य गुम्बद के सामने पहुंचे तो धुंध की वजह से मुख्य गुम्बद दिखाई ही नहीं दिया। सेंट्रल टैंक पार करने के बाद पर्यटकों को संगमरमरी स्मारक नजर आया। धुंध के कारण ताज के साये में पर्यटकों की फोटोग्राफी भी प्रभावित हुई। सेंट्रल टैंक और रेड सेंट स्टोन प्लेटफार्म पर फोटो खिंचवाने वाले पर्यटकों के पीछे ताजमहल नजर ही नहीं आया। ऐसे में उन्हें मायूस होना पड़ा। सुबह 10 बजे तक की मुख्य गुंबद साफ दिखाई नहीं दे रही थी।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सोमवार सुबह 9 बजे आगरा में एक्यूआई 180 था, जो कि मॉडरेट स्थिति है। आगरा में सबसे ज्यादा रोहता क्षेत्र में एक्यूआई 197 है। इसके बाद शास्त्रीपुरम में 194 और शाहगंज में 191 एक्यूआई दर्ज किया गया।
मौसम बदलने और धुंध छाने के कारण अस्थमा और सांस के मरीजों को परेशानी हो रही है। एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में सांस लेने में तकलीफ की समस्या वाले मरीजों की लाइन लगी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments